कैविएट एम्प्टर का सिद्धांत Theory of caveat emptor Sales of Goods Act 1930

विषयसूची

कैविएट एम्प्टर का सिद्धांत

कैविएट एम्प्टर का सिद्धांत क्या है?

चेतावनी एम्प्टर के सिद्धांत का उदाहरण

कैविट एम्प्टर के सिद्धांत के अपवाद

खरीदार के उद्देश्य के लिए फिटनेस

व्यापार या पेटेंट नामों के तहत बिक्री

व्यावसायिक गुणवत्ता

व्यापार पहुंच

धोखे से सहमति

कैविट एम्प्टर के सिद्धांत का सिद्धांत

इस अधिनियम के प्रावधानों और समय के लिए लागू किसी भी अन्य कानून के अधीन, बिक्री के अनुबंध के तहत आपूर्ति की गई वस्तुओं की गुणवत्ता या फिटनेस के लिए कोई निहित वारंटी या शर्त नहीं होगी।

कैविएट एम्प्टर का सिद्धांत क्या है?

‘कैविएट एम्प्टर’ के सिद्धांत का अर्थ है “क्रेता सावधान”।

दूसरे शब्दों में, खरीदार को सामान खरीदते समय अपने हित का ध्यान रखना चाहिए। सामान खरीदते समय खरीदार को सामान की सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए।

चेतावनी एम्प्टर के सिद्धांत का उदाहरण

श्री अनुज बाजार गए और कार रेस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एक कार खरीदी। लेकिन उसने विक्रेता को यह नहीं बताया कि वह किस उद्देश्य से खरीद रहा है। जब वह घर पहुंचा तो उसे पता चला कि यह कार कार रेस प्रतियोगिता के लिए उपयुक्त नहीं है। केविएट एम्प्टर के सिद्धांत के कारण, श्री अनुज न तो बाइक को अस्वीकार कर सकते हैं और न ही मुआवजे के लिए दावा कर सकते हैं।

कैविट एम्प्टर के सिद्धांत के अपवाद

खरीदार के उद्देश्य के लिए फिटनेस

जब विक्रेता को उस उद्देश्य के बारे में पता होता है जिसके लिए खरीदार को उत्पाद की आवश्यकता होती है और जब खरीदार विक्रेता के निर्णय और कौशल पर निर्भर करता है, तो एक निहित शर्त होती है कि खरीदा गया उत्पाद उस उद्देश्य को पूरा करेगा जिसके लिए इसका इरादा है। इसके लिए खरीदा गया था। यह शर्त तब लागू नहीं होती जब माल को व्यापार नाम या पेटेंट चिह्न के तहत बेचा जाता है।

See Also  व्यापार क्या है? व्यापार पेशे और रोजगार की तुलना Comparison between Business, Profession and Employment- Business Studies

एक व्यापार या पेटेंट नाम के तहत बेचना

जब कोई खरीदार किसी ऐसे विक्रेता से उत्पाद खरीदता है जो व्यापार या पेटेंट चिह्न वाले सामान बेचता है, तो एक निहित शर्त होती है कि उत्पाद व्यापारिक गुणवत्ता का है।

चलतू गुणवत्ता

एक प्रथा या परंपरा है जहां विक्रेता स्वीकृत विवरण के अनुसार माल का व्यापार करता रहा है। उदाहरण के लिए, एक साइकिल वह होगी जो तकनीकी रूप से पेडलिंग द्वारा परिवहन के लिए डिज़ाइन की गई हो और जो उसके उत्पाद विवरण के अनुरूप हो। यह यथोचित अच्छा उत्पाद है और खरीदार इसे ऐसा मान सकता है।

व्यापार पहुंच

किसी विशेष उद्देश्य के लिए इसकी गुणवत्ता और उपयुक्तता के रूप में एक निहित वारंटी या शर्त व्यापार उपयोग द्वारा संलग्न की जा सकती है।

धोखे से सहमति

यह तब होता है जब विक्रेता जानबूझकर उन दोषों को छुपाता है जिन्हें खरीद के समय कौशल और निर्णय के उचित उपयोग के साथ खरीदार द्वारा खोजा नहीं जा सकता था। सहमति धोखाधड़ी से प्राप्त की जाती है और इसलिए, विक्रेता खरीदार को उसकी लापरवाही के लिए जांच करने के लिए चार्ज नहीं कर सकता है।

यदि आप इससे संबंधित कोई सुझाव या जानकारी देना चाहते है।या आप इसमें कुछ जोड़ना चाहते है। या इससे संबन्धित कोई और सुझाव आप हमे देना चाहते है।  तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में जाकर अपने सुझाव दे सकते है।

हमारी Hindi law notes classes के नाम से video भी अपलोड हो चुकी है तो आप वहा से भी जानकारी ले सकते है।  कृपया हमें कमेंट बॉक्स मे जाकर अपने सुझाव दे सकते है।और अगर आपको किसी अन्य पोस्ट के बारे मे जानकारी चाहिए तो उसके लिए भी आप उससे संबंधित जानकारी भी ले सकते है
यदि आप इससे संबंधित कोई सुझाव या जानकारी देना चाहते है।या आप इसमें कुछ जोड़ना चाहते है। या इससे संबन्धित कोई और सुझाव आप हमे देना चाहते है।  तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में जाकर अपने सुझाव दे सकते है

See Also  ई-कॉमर्स क्या है ई-कॉमर्स- एक परिचय What is E- Commerce E- Commerce An Introduction

Leave a Comment