यूजीसी नेट (UGC NET)2022 की तैयारी कैसे करें?

परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले आप अपने विषय के अनुसार टाइम टेबल तैयार करें. जैसा की यह परीक्षा दो पेपरों में विभाजित है. इसलिए पहले परीक्षा में क्या आएगा इसकी एक लिस्ट तैयार कर लें और उन विषयों के हिसाब से सही किताब का चुनाव करें.यूजीसी नेट पास करने के लिए कितने नंबर चाहिए?
उम्मीदवारों को सबसे पहले परीक्षा पैटर्न को पढ़ना चाहिए और उसे समझना चाहिए।

 परीक्षा पैटर्न में प्रश्नों की संख्या, परीक्षा की भाषा, प्रश्नों के प्रकार, प्रश्न का उत्तर देने का तरीका, समय अवधि और सबसे महत्वपूर्ण अंकन योजना शामिल है।छात्रों को यूजीसी नेट 2022 (UGC NET 2022) की तैयारी हेतु बनाई गई योजना में समय प्रबंधन, विषयों पर शोध करना, सैंपल पेपर हल करना और मॉक टेस्ट में सम्मिलित होना जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए।

यूजीसी नेट एग्जाम उन बेहद महत्त्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक है जो छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी पाने में सहायता प्रदान करती है। ऐसे में निम्नलिखित लेख को पूरा पढ़कर आप यह जान सकते हैं कि यूजीसी नेट 2022 की तैयारी कैसे करें
नेट एग्जाम क्लीयर करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं। जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के 100 में से 40 अंक होने चाहिए।

1. रिवीजन करते रहे —
अधिकतर उम्मीदवार सिलेबस तो कवर कर ही चुके होंगे, ऐसे में अब उन्हें रिवीजन पर अच्छे से फोकस करना चाहिए। शुरू से लेकर आखिर तक हर चैप्टर और उसमें दिए गए टॉपिक का रिवीजन करें। एक स्ट्रेटजी बना लें कि 1 दिन आपको इस चैप्टर और टॉपिक का रिवीजन खत्म करना है, और तय समय में उसे पूरा करें। अगर आपका रिवीजन अच्छा रहेगा तो आप एग्जाम के समय कुछ भूलेंगे नहीं।

See Also  भारतीय संविधान के सभी अनुच्छेद तथा अनुसूचियों का विवरण  | All Articles of Indian Constitution in Hindi

2. कमजोर टॉपिक पर ज्यादा करें फोकस—
रिवीजन के बाद अगर आप कोई टॉपिक भूल रहे हैं तो वो उस कमजोरी को दूर करने के लिए फोकस करें। आप जिन भी टॉपिक्स में कमजोर हैं उन पर ज्यादा ध्यान दें, ऐसे न करने पर एग्जाम में आपको प्रॉब्लम हो सकती है। तैयारी ऐसी करिए कि एग्जाम के समय कोई कमजोरी न रहे।

3. पिछले 5 साल के पेपर सॉल्व करें—
पिछले साल के पेपर्स हर एग्जाम में मददगार साबित होते हैं, ऐसे में यूजीसी नेट के पिछले 5 साल के पेपर ले और हर 2 दिन में 1 पेपर सॉल्व करें। इससे आपका रिवीजन होगा, साथ ही कई टॉपिक्स भी कवर हो जाएंगे। आप पिछले साल के पेपर्स ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही नेट की तैयारी के लिए आने वाली अधिकतर किताबों में पिछले पेपर्स दिए होते हैं।

4. मॉक टेस्ट की लें मदद लीजिये —
मॉक टेस्ट इस एग्जाम की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। एग्जाम से पहले 5-6 मॉक टेस्ट लें, मॉक टेस्ट बिल्कुल एग्जाम की तरह होता है और इसे देने से आपकी तैयारी टेस्ट हो जाएगी, साथ ही आपको एग्जाम पैटर्न की भी अच्छी जानकारी हो जाएगी।

5. प्रेशर न लें आराम से पढे —
परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही हमारे ऊपर दबाव बढ़ने लगता है। लेकिन हमें इस दबाव से बचने की जरूरत है। प्रेशर के चक्कर में आप परीक्षा में गलती का शिकार हो सकते हैं. शांत मन और दिमाग से एग्‍जाम देने जाएंगे तो सफलता का फासला थोड़ा और कम हो जाएगा।

Leave a Comment