क्या है लीगल ऑफिसर (law officer ) ? इसके बनने के लिए योग्यता , चयन प्रक्रिया, सैलरी और कैसे मिलेगी नौकरी?

लीगल ऑफिसर का पद जहा केंद्र और राज्य सरकार के विधि से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों तथा विभागों, और शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, आदि मे विधि विभाग में कानून से संबंधित या विधिक कार्यों को निपटाने के लिए किया जाता है

लीगल ऑफिसर की भूमिका संबंधित विभाग में कानून या नियमों से जुड़े कार्यों के पालन सुनिश्चित करने से समबन्धित बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए लीगल ऑफिसर बनने के लिए आवश्यक शर्तो में से जरूरी है कि आपको विभिन्न प्रकार के कानूनों की पूरी जानकारी हो साथ ही साथ संगठन के अधिकारियों के निर्देश पर कार्यों को तय-सीमा में निपटाने में पारंगत होना चाहिए ,और कंप्यूटर को चलाने में सक्षम होना चाहिए.

लीगल ऑफिसर के लिए योग्यता?

लीगल ऑफिसर बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से लॉ में बैचलर्स या मास्टर्स डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए. और साथ हीसाथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में विधिक कार्यों या किसी न्यायालय में एडवोकेट के रूप में कार्य का अनुभव होना चाहिए. तथा बार काउंसिल ऑफ इंडिया में पंजीकरण होना अनिवार्य रूप से होना चाहिए ।

लीगल ऑफिसर के लिए आयु सीमा?

लीगल ऑफिसर बनने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच मे हो. जबकि कुछ संस्थानों में अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष या अधिक भी हो सकती है. तथा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है।

लीगल ऑफिसर के लिए चयन प्रक्रिया

लीगल ऑफिसर के पद पर उम्मीदवारों का चयन आमतौर पर उनके शैक्षणिक रिकॉर्ड तथा पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है.कही कही पर लिखित परीक्षा और इंटरव्यू होते है जिसमे में विधिक क्षेत्र से संबंधित प्रावधानों, पूर्व कार्य अनुभव और समसामयिकी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

See Also  UGC NET UPPSC APO के तैयारी हेतु --प्राकृतिक न्याय के सिद्धांत

चूंकि कानून और नियम हमेशा बदलते और संशोधित होते रहते हैं। इसलिए यह जरूरी होता है कि वह कानूनी संसाधनों जैसे कि लेख, कोड, क़ानून, न्यायिक निर्णय और बहुत कुछ पर लगातार शोध करे। ऐसा करने से कानूनी अधिकारी को सभी मौजूदा कानूनों पर अद्यतन रहने और अच्छी तरह से शिक्षित कानूनी सिफारिशें करने की अनुमति मिलेगी।और चयन मे सफलता प्राप्त होगा ।

लीगल ऑफिसर की कहां मिलेगी सरकारी नौकरी?

लीगल ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के विधि से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों आदि में इस पद के लिए रिक्तियां समय-समय पर आती रहती है। विभिन्न संस्थानों में समय-समय पर निकलती रहती हैं. इन सभी रिक्तियों के बारे में भारत सरकार के प्रकाशन विभाग से प्रकाशित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स या मोबाइल अप्लीकेशन के माध्यम से अपडेट रह सकते है।

लीगल ऑफिसर को कितनी मिलेगी सैलरी?

लीगल ऑफिसर के पद पर सातवें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स के लेवल-11 के अनुरूप रु. 67700-208700/- की सैलरी दी जाती है। यलकीन लीगल ऑफिसर के पद पर संविदा के आधार पर भी भर्ती की जाती है तो आमतौर पर रु. 30000 प्रति माह तक वेतन दिया जा सकता है। वहीं,यदि राज्य सरकारों के विभागों एवं संस्थानों में वेतनमान संबंधित राज्य के समकक्ष स्तर पर निर्धारित वेतनमान के अनुसार दिया जाता है जो कि राज्य के अनुसार अलग-अलग होता है।

यदि आप इससे संबन्धित कोई सुझाव या जानकारी देना चाहते है।या आप इसमे कुछ जोड़ना चाहते है। या इससे संबन्धित कोई और सुझाव आप हमे देना चाहते है। तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स मे जाकर अपने सुझाव दे सकते है।

See Also  नैतिकता और कानून (LAW AND MORALITY) विस्तृत अध्ययन

हमारी Hindi law notes classes के नाम से video भी अपलोड हो चुकी है तो आप वहा से भी जानकारी ले सकते है। कृपया हमे कमेंट बॉक्स मे जाकर अपने सुझाव दे सकते है।और अगर आपको किसी अन्य पोस्ट के बारे मे जानकारी चाहिए तो आप उससे संबन्धित जानकारी भी ले सकते है।

Leave a Comment