पत्नी कमाने में सक्षम है, परिवार न्यायालय द्वारा प्रदान किए गए भरण पोषण को कम करने के लिए यह पर्याप्त कारण नहीं हो सकता।

maintenance rights of divorced women- Hindi Law Notes

कमाई करने में सक्षम’ और ‘वास्तविक कमाई’ के बीच के अंतर को दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने एक वाद मे स्पष्ट कर दिया । जिसके अनुसार —

दिल्ली हाईकोर्ट ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 125 के तहत एक महिला को अंतरिम भरण पोषण देने का आदेश दिया।

यह मामला याचिकाकर्ता-

पति जो कि  अरुण वत्स ने अपील में कहा कि–

 उनकी पत्नी भरण पोषण की हकदार नहीं थी क्योंकि वह पेशेवर रूप से योग्य थी और अच्छी कमाई कर रही थी। उसने एलएलबी डिग्री ली थी और वर्ष 2000 में एक वकील के रूप में काम शुरू किया था।

प्रतिवादी-

पत्नी ने कहा कि उसने अपनी शादी से पहले बहुत कम प्रैक्टिस की और वह अपने बच्चे की कम उम्र के कारण अपने पेशे को आगे बढ़ाने में असमर्थ रही। महिला ने आय का कोई स्रोत नहीं जमा किया और अपने पति के घर से बाहर निकाले जाने के बाद वह अपनी मां के साथ अपने नाबालिग बच्चे के साथ रह रही है।

अदालत ने कहा कि भले ही अपीलकर्ता ने दावा किया कि उसकी पत्नी पर्याप्त कमा पा रही है।  लेकिन इसके के समर्थन में वह कोई भी दस्तावेज पेश नहीं कर सका। ऐसी परिस्थितियों में, अदालत ने परिवार अदालत के आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। अदालत ने यह कहा, “याचिकाकर्ता का उपरोक्त विवाद, किसी भी सहायक दस्तावेज की अनुपस्थिति में, एक विवादित प्रश्न बना हुआ है और ट्रायल में इसकी जांच करने की आवश्यकता है।

आदेश में दर्ज किया है कि उत्तरदाता / पत्नी और उसके नाबालिग बच्चे के पक्ष में भरण पोषण के रूप में भुगतान की गई कोई भी राशि विचाराधीन अवधि के लिए बच्चे को समायोजित करने के लिए उत्तरदायी होगी। उपरोक्त बातों के मद्देनजर, मुझे पारिवारिक न्यायालय द्वारा पारित किए गए आदेशों में कोई अवैधता या विकृतता नहीं मिली। ” शलिजा एवं अन्य बनाम खोबाना, (2018) 12 SCC 199, के फैसले पर भरोस जताया गया, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने माना था कि ‘कमाई करने में सक्षम’ और ‘वास्तविक कमाई’ दो अलग-अलग आवश्यकताएं हैं।

See Also  तिरंगा फहराने के क्या है भारतीय कानून में नियम

इस फैसले ने स्पष्ट किया कि केवल इसलिए कि पत्नी कमाने में सक्षम है, परिवार न्यायालय द्वारा प्रदान किए गए भरण पोषण को कम करने के लिए यह पर्याप्त कारण नहीं हो सकता।

उम्मीद करती हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई भी जानकारी आप देना चाहते हैं ।या फिर यदि इसमें कोई त्रुटि हो गई है या फिर इससे संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जाकर के कमेंट अवश्य करें ।हमारी हिंदी ला नोट्स क्लासेज के नाम से वीडियो भी अपलोड हो चुकी है तो आप उन्हें भी देख सकते हैं ।धन्यवाद ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.