सहकारी परिसंघवाद क्या है? What is Cooperative federalism

cooperative federalism- Hindi Law Notes

सहकारी परिसंघवाद जिससे कि अंग्रेजी मे  (Cooperative Federalism) भी कहते है।  केन्द्र राज्य सम्बन्धों में केन्द्रीयकरण से उत्पन्न होने वाले तनावों ब घर्षणों को काफी सीमा तक कम करता है । तथा इसके पीछे सोच यह है कि किसी परिसंघीय व्यवस्था में विभिन्न सरकारी ऊर्ध्वतः (vertical) एक दूसरे के ऊपर नहीं होता वरन्‌ समानांतर होती हैं ।जो कि विभिन्न सरकारों के बीच सामान्य नीतियों का प्रवर्धन आदेशों द्वारा नहीं किया जा सकता जिसका कारण है   उनमें परस्पर विचार-विमर्श, सहमति एंव समझौतों द्वारा ही किया जा सकता है । तदनुसार संविधान-निर्माताओं ने संविधान के अन्दर विभिन्न सरकारों के बीच सहकारिता के प्रवर्धन, एवं उनमें आपसी तनावों को कम करने के लिये तंत्र की रचना की है ।

हम यह भी कह सकते है कि यह ऐसी अवधारणा है जिसमें केंद्र और राज्य एक संबंध स्थापित करते हुए एक दूसरे के सहयोग से अपनी समस्याओं का समाधान करते है।और इस प्रकार से  राज्य और पंचायत या नगरपालिका भी एक दूसरे के साथ सहयोगात्मक संबंध को स्थापित करते है और अपनी समस्याओं का समाधान करते हैं। इस प्रकार की स्थिति संघवाद के ऊर्ध्व संबंध को दर्शाते है, जिसके मूल में ये निहित होता है । कि केंद्र और राज्यों में से कोई किसी से श्रेष्ठ नहीं है।

अनुच्छेद 282 के अन्तर्गत केन्द्र द्वारा राज्यों को सहायता-अनुदान, केन्द्र-राज्यों के प्रशासनिक सम्बन्ध व अखिल भारतीय सेवाओं सम्बन्धी प्रावधान, आदि कुछ ऐसे प्रावधान हैं। जो अंतर-सरकारी सहयोग का प्रवर्धन करते हैं ।

और साधारणतया अनम्य (inflexible) परिसंघीय (federal) व्यवस्था में आवश्यक नम्यता और लचीलापन (flexibility) उत्पन्न करते हैं ।

See Also  भारतीय दंड संहिता के अनुसार धारा 16 से 25 तक का विस्तृत अध्ययन

हम यह भी कह अकते है कि सहकारी संघवाद एक अच्छी स्थिति है जिसमें केंद्र और राज्य एक साथ मिलकर, अपनी दलगत राजनीति से ऊपर उठकर, नीति और प्रशासन संबंधी व्यवस्था में एकरूपता स्थापित करने का प्रयास करती है और केंद्र और राज्य एवं राज्य और राज्य के मध्य जो खाई होती है, उसे पाटने का काम करती है।और एकजुट होकर कार्य करते है।

उम्मीद करती हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई भी जानकारी आप देना चाहते हैं ।या फिर यदि इसमें कोई त्रुटि हो गई है या फिर इससे संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जाकर के कमेंट अवश्य करें ।हमारी हिंदी ला नोट्स क्लासेज के नाम से वीडियो भी अपलोड हो चुकी है तो आप उन्हें भी देख सकते हैं ।धन्यवाद ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.