लीगल नोटिस legal notice आने पर क्या करें?लीगल नोटिस का जवाब नहीं देता तो क्या होगा? कैसे दे जबाब ,कब भेजे नोटिस notice ,कितना आएगा खर्च जाने विवरण

लीगल नोटिस legal notice आने पर क्या करें?लीगल नोटिस का जवाब नहीं देता तो क्या होगा? कैसे दे जबाब ,कब भेजे नोटिस notice ,कितना आएगा खर्च जाने विवरण

कानूनी नोटिस के बारे में सभी को एक बात समझनी चाहिए कि इसे गंभीरता से लेना है और कानूनी समस्याओं से बचने के लिए उचित कानूनी जवाब भेजना है। सबसे पहले, आपको प्रेषक को जवाब देना चाहिए और मामले को उदारतापूर्वक हल करने का प्रयास करना चाहिए। कानूनी नोटिस भेजने वाला व्यक्ति ऐसे नोटिस प्राप्त करने वाले व्यक्ति को प्रेषक के बाद में उसके खिलाफ कोई कानूनी कार्यवाही करने के इरादे के बारे में सूचित करता है।

प्रेषक भविष्य में किसी भी कानूनी कार्यवाही के बारे में प्राप्तकर्ता को अवगत कराता है, हम कानूनी नोटिस को उस व्यक्ति को चेतावनी के रूप में भी कह सकते हैं जो ऐसे नोटिस प्राप्त होते हैं

कानूनी नोटिस का जवाब देना अनिवार्य नहीं है। फिर भी, कानूनी नोटिस का उचित उत्तर भेजने की सलाह दी जाती है ताकि दूसरा पक्ष आपको नोटिस की आवश्यकताओं का पालन न करने का आरोप लगाते हुए इसका लाभ न उठा सके।

लीगल नोटिस मिलने के बाद सबसे पहले जो काम करना चाहिए वह है नोटिस भेजने वाले को कॉल करना और विवाद को सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करना।

कोई भी व्यक्ति कानूनी नोटिस का जवाब 15-45 दिनों के भीतर भेज सकता है, यह उन प्रावधानों पर निर्भर करता है जिनके तहत नोटिस का मसौदा तैयार किया गया है।नोटिस का जवाब देने के लिए रिसीवर को 30-60 दिनों की एक निर्धारित समय सीमा प्रदान की जानी चाहिए।

See Also  कोई आपको दे रहा धमकी तो जान लीजिए कानून IPC Section guilty of criminal intimidation

कानूनी प्रावधानों के अनुसार लीगल नोटिस का जवाब देना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, कानूनी नोटिस का जवाब नहीं देने से प्रेषक को कानूनी लाभ मिल सकता है, यदि मामला अदालत में पेश होता है। इस प्रकार, कानूनी विशेषज्ञ आपको एक अनुभवी वकील की मदद से कानूनी नोटिस का जवाब देने की सलाह देते हैं।इसे कानूनी नोटिस भेजने वाले को पंजीकृत डाक या ईमेल के माध्यम से भेजें। अपने रिकॉर्ड के लिए प्रतिक्रिया की एक प्रति रखना सुनिश्चित करें।

एक कानूनी नोटिस में वैध प्रमाण-पत्र होते हैं। इस प्रकार ठीक से मसौदा तैयार करने के लिए क़ानूनी नीतियों का प्रारूप तैयार करना आवश्यक है। जिसके लिए आप किसी अनुभवी वकील या कानूनी कर्मियों की मदद ले सकते हैं।यदि आप जवाब नहीं देते हैं, तो यह माना जा सकता है कि आप आरोपों से सहमत हैं या आपके पास देने के लिए कोई बचाव नहीं है। हमेशा अपना दृष्टिकोण व्यक्त करें.

कानूनी नोटिस ज्यादातर निम्नलिखित मामलों में दिया जाता है:
एक कर्मचारी द्वारा नोटिस
नियोक्ता द्वारा नोटिस
उपभोक्ता शिकायतें
संपत्ति विवाद
धन की वसूली
अनुबंधों का उल्लंघन
व्यक्तिगत संघर्ष, जैसे कि तलाक
चेक बाउंस, आदि।

कानूनी उत्तर भेजने का मुख्य लाभ यह है कि यह मामले को न्यायालय के समक्ष घसीटे बिना बातचीत, पंचनिर्णय या मध्यस्थता के माध्यम से उनके विवाद को हल करने का एक उचित मौका देता है।

कानूनी नोटिस प्राप्त करने के बाद, कानूनी उत्तर भेजने के लिए निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए:
लीगल नोटिस को ध्यान से पढ़ें
किसी अनुभवी वकील से संपर्क करें
पूरी जानकारी के साथ वकील को मामले की जानकारी दें
कानूनी उत्तर भेजें और उत्तर की एक प्रतिलिपि भविष्य के लिए अपने पास रखें

See Also  एस्मा कानून -क्या है। यह कैसे लागू होता है || एस्मा कानून की पूरी जानकारी ESMA Act

यदि आपको कोई कानूनी नोटिस प्राप्त हुआ है, तो आपके लिए उपलब्ध निहितार्थों और कानूनी विकल्पों को समझने के लिए किसी वकील की सलाह लेना उचित है। यदि आपको लगता है कि कानूनी नोटिस अनुचित या नाजायज है, तो आप इसका लिखित रूप में जवाब देने और इसके दावों पर विवाद करने पर विचार कर सकते हैं।

लीगल नोटिस के फीस को लेकर कोई पैमाना नही है । सीनियर वकीलों ने अपनी फीस फिक्स की हुई होती है जो की 3000 से 5000 तक है । ज्यादा फीस होने के कारण,वहाँ आम आदमी जा भी नही सकता।

बाकी आम वकील क्लाइंट की जेब, स्टेटस देख ओर केस में मेहनत देखकर फीस तह करते हैं। बार्गेनिंग भी हो सकती है।जो की 300 से लेकर 5000 तक हो सकती है।

यदि आप इससे संबन्धित कोई सुझाव या जानकारी देना चाहते है।या आप इसमे कुछ जोड़ना चाहते है। या इससे संबन्धित कोई और सुझाव आप हमे देना चाहते है। तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स मे जाकर अपने सुझाव दे सकते है।

हमारी Hindi law notes classes के नाम से video भी अपलोड हो चुकी है तो आप वहा से भी जानकारी ले सकते है। कृपया हमे कमेंट बॉक्स मे जाकर अपने सुझाव दे सकते है।और अगर आपको किसी अन्य पोस्ट के बारे मे जानकारी चाहिए तो आप उससे संबन्धित जानकारी भी ले सकते है।

Leave a Comment