मेडिको लीगल केस क्या होता है ? इसकी संपूर्ण जानकारी All About Medico Legal Case

आपको बता दे कि मेडिको लीगल केस वह केस होते है जिसमें की जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति या फिर किसी अपने जानने वाले के द्वारा किसी ऐसी स्थिति में जो कि संदेश पद हो या फिर किसी को जख्मी हालत में प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल ले जाते हैं उस दौरान जब जख्मी व्यक्ति कुछ नहीं बता सके ऐसी स्थिति में होता है कि उसकी मृत्यु हो जाए तो उस उपचार के दौरान चिकित्सकीय डॉक्टर उस व्यक्ति की जानकारी पुलिस को देता है उसके बाद ही उसका इलाज शुरू करता है ऐसे ही मामले को मेडिको लीगल केस कहते हैं।

मेडिको लीगल का उदाहरण

 इसके अंतर्गतसड़क या अन्य सार्वजानिक स्थान पर होने वाले एक्सीडेंट, मारपीट या अन्य आपराधिक या अन्य घटना में घायल व्यक्ति जान या किसी अन्य अनजान व्यक्ति द्वारा प्राथमिक उपचार के लिए अस्पताल लाया जाता है। जहां परऐसी संदेहास्पद स्थित में अस्पताल में मौजूद स्टाफ नजदीकी थाने में इस घटना के सम्बन्ध में सूचना देगा, ताकि उस घायल व्यक्ति के परिजनों को सूचित किया जा सके। तू ऐसे एक्सीडेंट, मारपीट व् आपराधिक घटना की जाँच हो सके। एक्सीडेंट कारित करने वाले वाहन का पता लगे। मारपीट में शामिल व्यक्तियों का पता लगे। अस्पताल द्वारा किसी भी घटना की सूचना पुलिस को दिए जाने पर वह हर एक मामला मेडिको लीगल केस कहा जायेगा। 

मेडिको लीगल सर्टिफिकेट 

यह ऐसा सर्टिफिकेट होता है जो कि अनुभवी चिकित्सक द्वारा तैयार की जाती है। इस रिपोर्ट को तैयार करने के कई आधार हो सकते है। इसकोफौजदारी के मामलों की बात करे तो जब मारपीट से सम्बंधित मामलो की शिकयत थाने में की जाती है।

See Also  “डिक्री का निष्पादन” क्या होता है। इसके लिए आवेदन कैसे करे।

जहाँ पर थाने में मौजूद पुलिस द्वारा उक्त घटना की शिकायत व् सूचना के आधार पर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज जाती है। प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने के दौरान मारपीट में घायल पीड़ित व्यक्ति का सरकारी या निजी चिकित्सक से मेडिकल कराया जाता है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि उस घायल व्यक्ति के शरीर में कैसी व् कितनी गंभीर छोटे आयी है। इसी मेडिकल रिपोर्ट के आधार व् मामले के आधार पर पुलिस द्वारा प्रथम सूचना रिपोर्ट में धाराएँ लिखी जाती है। मेडिको लीगल सर्टिफिकेट में निम्न रोपर्ट शामिल होती है जैसे कि:-

घाव व् चोट का प्रकार कैसा है।

घाव व् चोट कारित करने वाला हथियार। 

हथियार किस प्रकार का है।

घाव व् चोट शरीर के किस भाग में लगी है। 

घाव व् चोट कितनी पुरानी है। 

घायल व्यक्ति की उम्र। 

घायल व्यक्ति स्त्री या पुरुष है। 

यह मेडिको लीगल सर्टिफिकेट सरकारी या निजी अस्पातलो के अनुभवी डाक्टर द्वारा तैयार की जाती है।क्रिमिनल केसो के मामले में व् अन्य केसो के मामले में मेडिको लीगल सर्टिफिकेट एक अहम् दस्तावेज होता है, जिससे यह मालूम चलता है कि पीड़ित घायल व्यक्ति के शरीर के किस हिस्से में कितनी गंभीर चोटे आयी है।जिसमे निम्न विवरण होता है :-

पीड़ित या फिर घायल व्यक्ति स्त्री या पुरुष व् उम्र कितनी है। 

घाव व् चोट का प्रकार या रूप 

घाव व् चोट कितनी गंभीर है। 

घाव व् चोट ताज़ी है व् कितनी पुरानी है। 

घाव व् चोट शरीर के किस भाग में है। 

घाव व् चोट किस हथियार से कारित किया गया है। 

See Also  कोई आपको दे रहा धमकी तो जान लीजिए कानून IPC Section guilty of criminal intimidation

घाव व् चोट से सम्बंधित अन्य आवश्यक जानकारी। 

जो भी लोग या लीगल सर्टिफिकेट तैयार करने वाले डॉक्टर को न्यायालय जाना पड़ेगा जब उसकी गवाही उस मामले में होनी आवश्यक होगी। ऐसा इसलिए क्योकि मेडिको लीगल सर्टिफिकेट तैयार करने वाले डॉक्टर को उसके द्वारा तैयार की गयी रिपोर्ट की जानकारी होती है। घायल व्यक्ति का शारीरक परिक्षण कर वह यह पता लगाता है कि शरीर में कितना गंभीर घाव व् चोट हुई है। घाव व् चोट से सम्बंधित हर एक रिपोर्ट तैयार करता है जिसकी उसको अच्छी जानकारी होती है। क्योंकि गवाही के समय वह हर एक सवाल का सही जवाब देने में सामर्थ होता है।  

Leave a Comment