अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की कुछ ऐसी चुनौतियां जिन पर ध्यान रखना आवश्यक है।

Challenges of International Business.

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की कुछ ऐसी चुनौतियां जिन पर ध्यान रखना आवश्यक है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दुनिया बहुत ही बड़ी है और हर कोई आपस में जुड़ा हुआ है चाहे आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समान उसका उत्पादन या फिर बिक्री कर रहे हैं या फिर वैश्विक व्यापार हर संगठन को प्रभावित करता है।

एक व्यवसाय स्वामी प्रबंधक कर्मचारी इन सब रूपों में आपको कहीं ना कहीं से यह सूचित कर रहा है कि वैश्विक बाजार में अपने संगठन पर वह अपना स्थान पाना चाहता है अगर हम अंतरराष्ट्रीय व्यापार के परिचय और सामान्य चुनौतियों की बात करें तो आप कैसे उसकी तैयारी कर सकते हैं इसका विवरण नीचे दिया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार क्या है।


अंतर्राष्ट्रीय व्यापार दो या दो से अधिक देशों के बीच में वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन और विक्री से संबंधित है ऐसे कई तरीके हैं जिससे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को गति प्रदान की जा सकती है।

यह घरेलू स्तर पर माल का उत्पादन करता है और उसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचता है।

किसी दूसरे देश में माल का उत्पादन करता है और उसको लाकर के घरेलू स्तर पर भेजता है।
यह अन्य देशों से माल का उत्पादन कर करके घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसको बेचता है।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार जहां पर बेहद रोमांचक माना जाता है वहीं पर यह जोखिम भरा भी होता है क्योंकि प्रत्येक देश की अपनी सरकार होती है उसकी कुछ नीतियां होती हैं हर देश का अपना कानून होता है अपनी संस्कृति होती है तथा हर देश की अपनी भाषा अपनी मुद्रा और समय क्षेत्र होता है

वैश्विक व्यापार का प्रदेश जहां एक और लाभ भरा होता है तो वहीं पर कुछ चुनौतियां भी होती हैं।

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की कुछ चुनौतियां

भाषा संबंधी बाधा

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में संलग्न होने पर वहां पर बोली जाने वाली भाषाओं पर विचार करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जहां पर आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

किसी भी देश में व्यापार करने पर क्या आपका उत्पादन वहां की दूसरी भाषा में अच्छी तरीके से अनुवादित हो जाएगा यह जानना बहुत ही आवश्यक है किसी ऐसे व्यक्ति को नियुक्त करने और प्रत्येक देश के देसी वक्त या निवासी से इस पर परामर्श लेना बहुत ही आवश्यक होता है।

See Also  Membership Company Act 2013

अंतरराष्ट्रीय कार्यालय में स्थित किसी भी अपनी कंपनी के टीम के सदस्यों के द्वारा बोली जाने वाली भाषाओं पर विचार करना भी बहुत ही महत्वपूर्ण है की भाषा में जहां पर दो भाषियों का प्रयोग होता है ऐसी जगह पर निवेश यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि जो आपका व्यवसाय है वह सुचार रूप से चला रहे।

सांस्कृतिक अंतर

हर देश की अपनी अपनी भाषाएं होती हैं और उसी प्रकार से प्रत्येक देश की अपनी अपनी संस्कृति भी होती है तथा इन्हें संस्कृतियों का मिश्रण भी होता है में संस्कृतियों में छुट्टियां कल आए वहां की परंपराएं भजन और लोगों में एक विशिष्ट समूह के द्वारा अपनाया जाने वाला सामाजिक मापदंड भी शामिल होता है अपने-अपने देश की संस्कृतियों के बारे में सिखाना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और यह एक समृद्ध देश की निशानी होती है जहां पर भी आप व्यवसाय करेंगे वहां की संस्कृति आपको पता होनी चाहिए।

जब भी हम विदेश में कार्यालय में टीम का अगर प्रबंध कर रहे होते हैं तो ऐसा करते समय किसी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा विक्रेता या फिर कोई संभावित अगर ग्राहक हो तो उसको उत्पादन भेजते समय या फिर विदेशी उत्पादन सुविधा चलाते समय यह प्रदर्शित करना आवश्यक होता है कि आपने उनकी संस्कृति को समझा है और उसके समझने के लिए समय लिया है और व्यवसाय को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए आप उनकी भावनाओं को सम्मान देते हैं उनकी आवश्यकताओं को सम्मान देते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और स्पेन के बीच में सांस्कृतिक अंतर का एक सामान्य उदाहरण सामान्य कार्य दिवस के घंटे हैं संयुक्त राज्य अमेरिका में काम करते काम करने के जो घंटे होते हैं वह सुबह 9:00 से शाम 5:00 बजे थे तक है जो की अक्षर पहले या बाद में बढ़ाए जाते हैं परंतु इस पेन में काम जो कर जाता है उसके घंटे आमतौर पर सुबह 9:00 से दोपहर 1:30 तक और शाम को 4:30 से 8:00 तक होते हैं। जिसमे बीच में विश्राम होता है।

See Also  व्यावसायिक सन्नियम (Business Law ) क्या होता है।व्यवसायिक सन्नियम का अर्थ एवं परिभाषा (Meaning and definitions of Business Law)

वैश्विक टीमों का प्रबंध

जब भी कोई अंतरराष्ट्रीय व्यापार की बात आती है तो सबसे बड़ी चुनौती होती है कि दुनिया भर में रहने वाले कर्मचारियों का प्रबंध कैसे हो यह टीम के रूप में कार्य करने का प्रयास करते समय वहां की भाषा मां की संस्कृति समय क्षेत्र और प्रौद्योगिकी की इन सब में अंतर होने के साथ ही साथ इस पर पहुंचे और निर्भरता के जो स्टार है उनका ध्यान में रखना मुश्किल हो जाता है।

अपनी टीम के साथ एक मजबूती बनाए रखने के लिए कामकाजी संबंध और नियमित चेकिंग की सुविधा होना बहुत ही आवश्यक है चाहे वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के रूप में हो या फिर वास्तविक समय में बातचीत के रूप में हो।

दूरी टीमों को विभाजित करती है जैसा की करोड़ों वायरस कोविद-19 महामारी के दौरान कई लोगों के लिए यह हुआ कि संचार यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि हर कोई मूल्यवान और जुड़ा हुआ महसूस करें।

मुद्रा विनिमय और मुद्रास्फीति की दरें

हर देश में रुपए का अपना मूल्य होता है आपके देश में $1 का मूल्य हमेशा अन्य देशों की मुद्रा के बराबर नहीं होता है और ना ही आपके देश की जो मुद्रा है उसका मूल्य जो है लगातार वस्तुओं और सेवाओं के मात्रा के बराबर होता है ऐसे में अपने देश और उन देशों के बीच मुद्रा भिन्न में दरों से परिचित होना बहुत ही आवश्यक होता है जहां पर आप व्यवसाय करने की योजना बना रहे हैं।

अगर विनिमय दरों की बात करें तो दो देशों की मुद्राओं के बीच का सापेक्ष मूल्य होता है मुद्रा स्पीति दारो की निगरानी करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जो कि किसी भी अर्थव्यवस्था में सामान्य मूल स्तर से साल 10 साल वृद्धि होती रहती है और इसको वह प्रतिशत रूप में व्यक्त किया जाता है हर देश की मुद्रा स्पीड इधर अलग-अलग होती है और यह वहां की सामग्री श्रम लागत के साथ ही साथ मूल्य निर्धारण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जब इन दो दरों को समझने तथा इसकी बारीकियां को समझने और पालन करने में विभिन्न स्थानों में कंपनी के उत्पादन के मूल्य में जानकारी मिल जाती है तो वहां पर व्यवसाय करना सरल हो जाता है।

See Also  CAPITAL STRUCTURE (पूंजी संरचना) क्या होता हैं इसका क्या महत्व हैं

विदेश की राजनीति कानून और संबंधों की संबंधित जानकारी

किसी भी देश की राजनीति वहां की नीतियां कानून और अन्य देशों के बीच वहां के संबंध यह रिश्ते को प्रभावित करते हैं क्योंकि यह रिश्ते छोटे या बड़े हो सकते हैं इसलिए आप जहां पर व्यवसाय करने जा रहे हैं वहां पर उन देशों से संबंधित समाचारों पर भारी क्यों पर ध्यान रखें।

राजनीति तथा नेताओं के द्वारा जो भी निर्णय लिया गया है जयवश्रम कानून से संबंधित हो कच्चे माल से संबंधित हो या फिर परिवहन से संबंधित हो प्रणालियों से संबंधित हो यह सब आपके व्यवसाय को प्रभावित कर सकता है।

क्योंकि वैश्विक व्यापार अदिति चुनौतियों के साथ ही आता है लेकिन यह कहीं ना कहीं एक विशाल संगठन आत्मक विकास का अवसर प्रदान करता है यह उन चुनौतियों के लिए तैयार रखने के लिए आपको समाचारों का सेवन अलग-अलग तरीके से करते रहना चाहिए और वहां की राजनीति पर बारीकी से ध्यान रखना चाहिए जहां पर आपके व्यापार करने की उम्मीद है को दूर करने के लिए दोषियों में निवेश करना आवश्यक है आप अपने अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कौशल को विकसित करने के लिए वैश्विक व्यापार पर ध्यान दीजिए जिससे कि आज की सूचना और परस्पर जुड़ी जो व्यावसायिक दुनिया है उसके लिए आप तैयार हो सके।

यदि आप इससे संबन्धित कोई सुझाव या जानकारी देना चाहते है।या आप इसमे कुछ जोड़ना चाहते है। या इससे संबन्धित कोई और सुझाव आप हमे देना चाहते है। तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स मे जाकर अपने सुझाव दे सकते है।

हमारी Hindi law notes classes के नाम से video भी अपलोड हो चुकी है तो आप वहा से भी जानकारी ले सकते है। कृपया हमे कमेंट बॉक्स मे जाकर अपने सुझाव दे सकते है।और अगर आपको किसी अन्य पोस्ट के बारे मे जानकारी चाहिए तो आप उससे संबन्धित जानकारी भी ले सकते है।

Leave a Comment