Goodwill , Characteristics , Nature of goodwill and factors affecting of goodwill सद्भावना क्या एवं उसकी प्रकृति

सद्भावना व्यवसाय का मूल्य है जो इसकी संपत्ति से देनदारियों को कम करता है। यह गैर-भौतिक संपत्तियों का प्रतिनिधित्व करता है, जैसे ठोस ग्राहक आधार, ब्रांड पहचान या प्रबंधन की उत्कृष्टता द्वारा निर्मित मूल्य।

व्यावसायिक सद्भावना आमतौर पर व्यावसायिक अधिग्रहण से जुड़ी होती है। यह तब दर्ज किया जाता है जब खरीद मूल्य पहचान योग्य संपत्तियों और देनदारियों के उचित मूल्य के संयोजन से अधिक होता है।

लेखांकन में सद्भावना क्या है?

जब कोई व्यवसाय अधिग्रहित किया जाता है, तो खरीदार के लिए व्यापार की पहचान योग्य संपत्तियों और देनदारियों के बाजार मूल्य से अधिक भुगतान करना आम बात है। अधिक भुगतान की गई राशि को सद्भावना के रूप में जाना जाता है।

भौतिक संपत्ति जैसे भवन और उपकरण के विपरीत, सद्भावना एक अमूर्त संपत्ति है जो अधिग्रहणकर्ता की बैलेंस शीट की दीर्घकालिक संपत्ति के तहत सूचीबद्ध होती है। इसे पूरे व्यवसाय से अलग से बेचा या स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।

जबकि यह इसकी सफलता में महत्वपूर्ण योगदान देता है, किसी व्यवसाय के लिए साख के मूल्य को परिभाषित करना कठिन हो सकता है क्योंकि यह व्यवसाय के लिए कोई नकदी प्रवाह उत्पन्न नहीं करता है।

सद्भावना के रूप में वर्गीकृत की जाने वाली कुछ संपत्तियों में शामिल हैं:

Nature affecting Goodwill —

व्यापारिक प्रतिष्ठा

ब्रांड का नाम

लाइसेंस और परमिट

कार्यक्षेत्र नाम

व्यापार रहस्य

कॉपीराइट और पेटेंट

प्रबंधकीय और कार्यकारी प्रतिभा

सद्भावना के प्रकार

व्यवसाय और ग्राहकों के प्रकार के आधार पर विभिन्न प्रकार की ख्याति होती है।

व्यावसायिक सद्भावना व्यवसाय, बाज़ार में उसकी स्थिति और उसकी ग्राहक सेवा से जुड़ी होती है।

See Also  Winding up of a company (कंपनी के समापन) से आप क्या समझते हैं। इसकी प्रक्रिया क्या है?

व्यावसायिक अभ्यास सद्भावना पेशेवर प्रथाओं जैसे डॉक्टरों, इंजीनियरों, वकीलों और एकाउंटेंट से संबंधित है। इसे व्यवसायी सद्भावना के रूप में आगे वर्गीकृत किया जा सकता है जो व्यक्तिगत पेशेवर की प्रतिष्ठा और कौशल से संबंधित है और अभ्यास सद्भावना जो व्यवसायी के ट्रैक रिकॉर्ड, संस्थागत प्रतिष्ठा, स्थान और संचालन प्रक्रियाओं से उत्पन्न होती है।

सद्भावना की गणना कैसे करें?

वित्तीय सलाहकार सद्भावना के मूल्यांकन में अवशिष्ट विश्लेषण का उपयोग करते हैं। इस मामले में, ख्याति व्यापार उद्यम में उपयोग की जाने वाली सभी मूर्त संपत्तियों और पहचान योग्य अमूर्त संपत्तियों के कुल मूल्य को घटाकर समग्र व्यावसायिक मूल्य के अवशिष्ट का प्रतिनिधित्व करती है।

बैलेंस शीट पर सभी संपत्तियों का बही मूल्य प्राप्त करें

संपत्ति का उचित मूल्य निर्धारित करें

उचित मूल्य समायोजन ज्ञात करें जो उचित मूल्य और संपत्ति के बही मूल्य के बीच का अंतर है

लक्ष्य व्यवसाय को प्राप्त करने के लिए भुगतान की गई कीमत और परिसंपत्तियों के शुद्ध बही मूल्य के बीच अंतर लेकर अतिरिक्त खरीद मूल्य की गणना करें

सद्भावना की गणना अतिरिक्त खरीद मूल्य लेकर और उचित मूल्य समायोजन घटाकर की जाती है

उदाहरण

आप $3 मिलियन में दूसरा व्यवसाय खरीदते हैं। खरीदे गए व्यवसाय में पहचान योग्य संपत्तियों में $2 मिलियन और देनदारियों में $600,000 है।

शुद्ध पहचान योग्य संपत्ति $1.4 मिलियन ($2 मिलियन माइनस $600,000) के बराबर है।

साख = $1.6 मिलियन ($3 मिलियन – $1.4 मिलियन)

सद्भावना को अपनी बैलेंस शीट के गैर-वर्तमान संपत्ति अनुभाग में $1.6 मिलियन के रूप में रिकॉर्ड करें।

सद्भावना को प्रभावित करने वाली प्रकृति

लेखांकन में सद्भावना को प्रभावित करने वाले कुछ कारक हैं। ये कारक निम्नलिखित हैं:

See Also  कंपनी एक्ट के अनुसार मीटिंग की परिभाषा और प्रकार

उत्पाद की गुणवत्ता:

गुणात्मक उत्पादों का उत्पादन करने वाली कंपनी आसानी से बाजार में अपना नाम स्थापित कर सकती है। यदि उत्पाद की गुणवत्ता अच्छी है, तो यह बिक्री और लाभ में वृद्धि करेगा, सद्भावना के मूल्य में वृद्धि करेगा।

प्रबंधन दक्षता:

प्रबंधन कुशल होने पर सद्भावना का मूल्य बढ़ जाएगा। अच्छी तरह से नियंत्रित प्रबंधन आमतौर पर अधिक उत्पादकता और लागत-दक्षता का गुण प्राप्त करता है। लाभ में वृद्धि उचित रूप से नियोजित वितरण, उत्पादन और सेवाओं के माध्यम से ख्याति के मूल्य को बढ़ाने में भी मदद करती है।

व्यवसाय की प्रकृति:

व्यावसायिक प्रकृति या व्यवसाय की प्रकृति एक अन्य कारक है जो ख्याति के मूल्य को प्रभावित कर सकता है। जब कंपनी एक अनुकूल स्थिति, एक सुरक्षित एकाधिकार और सुनिश्चित कमाई का आनंद लेती है, तो सद्भावना का मूल्य बढ़ जाएगा। लगातार बिक्री वाली कंपनी के पास लाभ और सद्भावना अर्जित करने का अच्छा मौका है।

जगह:

यदि कंपनी एक लोकप्रिय स्थान पर स्थित है, तो यह आसानी से अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकती है और अंततः कारोबार बढ़ा सकती है। एक बेहतर स्थान अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेगा, बिक्री और लाभ में वृद्धि करेगा। इससे सद्भावना के मूल्य में भी वृद्धि होती है।

बाजार की स्थिति:

सीमित प्रतिस्पर्धा या एकाधिकार चिंता को अधिक मुनाफा कमाने की सुविधा देता है और सद्भावना के लिए अधिक मूल्य की ओर ले जाता है। 

आपूर्ति पहुंच:

जब कंपनी की आपूर्ति पहुंच बेहतर होती है, या उसके पास निविष्टियों की सुनिश्चित आपूर्ति होती है, तो कंपनी आसानी से अन्य कंपनियों की तुलना में बेहतर प्रतिष्ठा प्राप्त करती है। और इस प्रकार उच्च ख्याति अर्जित कर सकते हैं।

See Also  जोखिम प्रबंधन क्या होता है। यह कितने प्रकार का होता है।

Leave a Comment