व्हिसलब्लोअर क्या है? मुखबिर क्या है? Whistleblower Definition & Meaning

सरल शब्दों में बात करे तो व्हिसलब्लोअर वह होता है जो किसी ऐसे व्यक्ति को बर्बादी, धोखाधड़ी, दुर्व्यवहार, भ्रष्टाचार या सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए खतरों की सूचना देता है यह सूचना पहले दी जाती है जो गलत कार्य को सुधारने की स्थिति में है । व्हिसलब्लोअर आमतौर पर उस संगठन के अंदर काम करता है जहां गलत काम हो रहा है; हालाँकि, एक एजेंसी या कंपनी “अंदरूनी” होना व्हिसलब्लोअर के रूप में सेवा करने के लिए आवश्यक नहीं है। कि क्या मायने रखता है कि व्यक्ति गलत काम के बारे में जानकारी का खुलासा करता है जो अन्यथा ज्ञात नहीं होगा।    

वे व्यक्ति जो मुखबिर कानून के संरक्षण और पुरस्कार का आनंद लेना उचित समझते हैं, वे इस सरलीकृत परिभाषा पर भरोसा नहीं कर सकते। इसके बजाय, उन्हें उन कानूनों की परिभाषाओं और प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए जिनके तहत वे औपचारिक मुखबिर का दर्जा मांग रहे हैं।  

अमेरिका में, दर्जनों मुखबिर कानून अब संघीय, राज्य और स्थानीय स्तरों पर मौजूद हैंl जिनमें झूठे दावे अधिनियम से लेकर स्वच्छ वायु अधिनियम से लेकर अंटार्कटिक संरक्षण अधिनियम तक शामिल हैं, और प्रत्येक की अद्वितीय परिभाषाएँ और प्रक्रियाएँ हैं। अमेरिका के बाहर के देशों में व्हिसलब्लोअर कानूनों की संख्या बढ़ रही है , प्रत्येक के अपने नियम और कानून हैं। नेशनल व्हिसलब्लोअर सेंटर दुनिया भर में व्हिसलब्लोअर कानूनों की वकालत करता है जो मजबूत सुरक्षा और वित्तीय पुरस्कार प्रदान करते हैं। इस मिशन का समर्थन करने के लिए, आप एनडब्ल्यूसी के एक्शन अलर्ट नेटवर्क में शामिल हो सकते हैं ।  

See Also  व्यावसायिक निर्देशन की परिभाषा तथा आवश्यकता

व्हिसलब्लोअर नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है। हालांकि इन चैनलों के बाहर व्हिसलब्लोअर के रूप में काम करना अच्छा हो सकता है, जो लोग उनके भीतर काम करते हैं, वे प्रतिशोध के खिलाफ महत्वपूर्ण सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं और कुछ मामलों में गलत काम करने वाले के खिलाफ मुकदमा चलाने में सहायता के लिए वित्तीय पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं। इसीलिए नेशनल व्हिसलब्लोअर सेंटर ने सिफारिश की है कि व्हिसलब्लोअर सीटी बजाने का प्रयास करने से पहले एक वकील खोजें। ऐसा करने का एक तरीका  नेशनल व्हिसलब्लोअर लीगल डिफेंस एंड एजुकेशन फंड द्वारा संचालित सुरक्षित सेवन फॉर्म के माध्यम से है। आप यहां उस प्रक्रिया के बारे में अधिक जान सकते हैं ।

व्हिसलब्लोअर अधिकारों पर अतिरिक्त जानकारी के लिए, द न्यू व्हिसलब्लोअर की हैंडबुक पढ़ें , देश के प्रमुख व्हिसलब्लोअर अटॉर्नी द्वारा व्हिसलब्लोअर के लिए पहली गाइड। हैंडबुक सीटी बजाने, वित्तीय पुरस्कारों के लिए अर्हता प्राप्त करने और स्वयं की रक्षा करने के लिए आवश्यक उपकरणों के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका है।  

जबकि व्हिसलब्लोअर अधिकारों और सुरक्षा के बारे में कानूनों की उलझन भ्रामक हो सकती है, अमेरिका और दुनिया भर में इन कानूनों को लागू करने में चार से अधिक दशकों की सफलता एक महत्वपूर्ण सच्चाई को बयां करती है: एक व्यापक द्विदलीय सहमति है कि व्हिसलब्लोअर एक महत्वपूर्ण हैं धोखाधड़ी और अन्य गलत कामों से निपटने का साधन ।  

दुनिया भर में हर साल हज़ारों लोग खराब लेखा-जोखा से लेकर टैक्स धोखाधड़ी, प्रदूषण और वन्यजीवों के अवैध व्यापार तक हर चीज़ पर सीटी बजाते हैं। इन अपराधों का सरकार, कंपनी के शेयरधारकों और करदाताओं पर महत्वपूर्ण वित्तीय प्रभाव पड़ सकता है, और कई कानून प्रवर्तन के लिए अपने दम पर खोज करना बेहद मुश्किल होगा। व्हिसलब्लोअर के बिना, वे किसी का पता नहीं चलेगा।  

See Also  एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) क्या होता है?

मुखबिरों ने वाटरगेट और वियतनाम युद्ध की विफलताओं को उजागर किया ; जिन्होंने 2000 के दशक की शुरुआत में एनरॉन और वर्ल्डकॉम को नीचे लाने वाले बड़े पैमाने पर लेखांकन धोखाधड़ी का पर्दाफाश किया ; जिसने गुप्त स्विस बैंक खातों का पर्दाफाश किया ; और जिन्होंने तम्बाकू उत्पादों में निकोटीन के स्वास्थ्य संबंधी खतरों को उजागर किया। 

व्हिसलब्लोअर द्वारा किए जा सकने वाले परिवर्तन के परिमाण के ये कुछ प्रमुख उदाहरण हैं। वे सरकार, अर्थव्यवस्था और जनता के स्वास्थ्य के अभिन्न अंग हैं। यही कारण है कि नेशनल व्हिसलब्लोअर सेंटर व्हिसलब्लोअर्स को कानूनी सहायता खोजने, नीतिगत सुरक्षा की वकालत करने और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाने में सहायता करने के लिए हर दिन काम कर रहा है ।  

मुखबिरी का उदाहरण क्या है?

व्हिसलब्लोइंग का एक उदाहरण है जब एक कर्मचारी को कंपनी के भीतर गबन का सबूत मिलता है और सबूत का उपयोग अपने बॉस, बोर्ड या पुलिस को अवैध गतिविधि की रिपोर्ट करने के लिए करता है। यह कॉर्पोरेट या संघीय स्तर पर किया जा सकता है।

डेनियल एलबर्ग ने वियतनाम युद्ध के दौरान अमेरिका के आचरण के संबंध में मीडिया के सामने वर्गीकृत पेंटागन पत्रों का खुलासा किया। ऐसा उन्होंने लोगों में हो रहे अत्याचारों के प्रति जागरूकता लाने के लिए किया।

Leave a Comment